क्या आपको रक्तस्राव के बिना गर्भपात हो सकता है? Miscarriage without bleeding: Symptoms and diagnosis

0
263
Symptoms beyond bleeding
  • यह कब होता है?
  • लक्षण
  • निदान
  • इलाज
  • कारण
  • रिकवरी टाइम
  • आउटलुक

अधिकांश समय, रक्तस्राव गर्भपात का पहला संकेत है। हालांकि, रक्तस्राव के बिना गर्भपात हो सकता है, या अन्य लक्षण पहले दिखाई दे सकते हैं।


कई महिलाएं गर्भपात के लिए गर्भावस्था के नुकसान को पसंद करती हैं। गर्भावस्था के पहले हफ्तों के भीतर गर्भावस्था का नुकसान सबसे आम है, और गर्भावस्था के बढ़ने के साथ जोखिम लगातार कम हो जाता है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि गर्भावस्था के लक्षण समय के साथ बदलते हैं। ये परिवर्तन हमेशा गर्भावस्था के नुकसान का संकेत नहीं देते हैं।

जो कोई भी मानता है कि उन्होंने रक्तस्राव के साथ या बिना गर्भावस्था खो दिया है, को चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।

रक्तस्राव के बिना गर्भावस्था का नुकसान कब होता है? When does pregnancy loss occur without bleeding?


 रक्तस्राव के बिना गर्भपात miscarriage without bleeding hindi एक महिला को खून नहीं होगा यदि गर्भावस्था के नुकसान के दौरान उसका गर्भ खाली नहीं होता है।
गर्भावस्था के नुकसान में हमेशा रक्तस्राव शामिल नहीं होता है। वास्तव में, एक महिला किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं कर सकती है और केवल नुकसान का केवल तभी सीख सकती है जब डॉक्टर नियमित अल्ट्रासाउंड के दौरान दिल की धड़कन का पता नहीं लगा सकता है।

गर्भावस्था की हानि के दौरान रक्तस्राव तब होता है जब गर्भाशय खाली हो जाता है। कुछ मामलों में, भ्रूण मर जाता है, लेकिन गर्भ खाली नहीं होता है, और एक महिला को रक्तस्राव का अनुभव होगा।

कुछ डॉक्टर इस प्रकार के गर्भावस्था के नुकसान को मिस मिसकैरेज बताते हैं। नुकसान कई हफ्तों तक किसी का ध्यान नहीं जा सकता है, और कुछ महिलाएं उपचार की तलाश नहीं करती हैं।

अमेरिकन प्रेग्नेंसी एसोसिएशन के अनुसार, गर्भावस्था के पहले 13 हफ्तों के भीतर सबसे अधिक नुकसान होता है। जबकि सभी मान्यता प्राप्त गर्भधारण का अनुमानित 10-25 प्रतिशत गर्भावस्था के नुकसान में समाप्त होता है, दूसरी तिमाही में नुकसान बहुत कम होता है।

रक्तस्राव से परे लक्षण Symptoms beyond bleeding


कुछ महिलाओं में गर्भावस्था के नुकसान के कोई बाहरी लक्षण नहीं होते हैं। जब नुकसान जल्दी होता है, तो एक महिला को गर्भावस्था के कुछ संकेत हो सकते हैं, जिससे नुकसान की पहचान करना अधिक कठिन हो सकता है।

समय के साथ गर्भावस्था के संकेतों में परिवर्तन का अनुभव करना सामान्य है, विशेष रूप से पहली से दूसरी तिमाही तक संक्रमण में। ये परिवर्तन आमतौर पर गर्भावस्था के नुकसान का संकेत नहीं देते हैं।

रक्तस्राव के बिना गर्भावस्था के नुकसान के कुछ चेतावनी संकेत शामिल हैं:

  • गर्भावस्था के संकेतों में अचानक कमी
  • गर्भावस्था के परीक्षण जो एक नकारात्मक परिणाम दिखाते हैं
  • मतली, उल्टी या दस्त
  • पीठ दर्द

यदि गर्भावस्था उन्नत हो गई है, तो भ्रूण की गति धीमी या बंद हो सकती है।

निदान


रक्तस्राव के बिना गर्भपात की पुष्टि करने के लिए एक अल्ट्रासाउंड की आवश्यकता होती है
गर्भपात का निदान करने के लिए अल्ट्रासाउंड स्कैन अक्सर आवश्यक होता है।
ज्यादातर महिलाओं को रक्तस्राव का अनुभव होने पर गर्भावस्था के नुकसान के लिए उपचार की तलाश होती है। जब कोई रक्तस्राव नहीं होता है, तो एक डॉक्टर केवल नियमित स्कैन के दौरान नुकसान का निदान कर सकता है।

एक डॉक्टर को अन्य संकेतों के कारण नुकसान का भी संदेह हो सकता है, जैसे कि गर्भावस्था के हार्मोन के स्तर में गिरावट या अन्य गर्भावस्था के संकेतों में असामान्य कमी।

रक्त परीक्षण हार्मोन के स्तर को निर्धारित कर सकते हैं, जो गर्भावस्था के नुकसान की संभावना का आकलन करने में मदद कर सकता है। नुकसान का निदान करने के लिए, एक डॉक्टर को दिल की धड़कन की जांच के लिए एक अल्ट्रासाउंड करना चाहिए।

ह्रदय की धड़कन गर्भ के 6.5-7 सप्ताह तक विकसित नहीं होती है, इसलिए इस समय से पहले दिल की धड़कन की अनुपस्थिति नुकसान का संकेत नहीं देती है।

गर्भावस्था के नुकसान की पुष्टि करने के लिए, एक डॉक्टर कई दिनों तक स्कैन करने का विकल्प चुन सकता है।

नुकसान का कारण निर्धारित करने के लिए, एक डॉक्टर आनुवंशिक परीक्षण, आगे के अल्ट्रासाउंड स्कैन, या रक्त परीक्षण की सिफारिश भी कर सकता है।

गर्भावस्था के नुकसान की पुष्टि करने के लिए, एक डॉक्टर कई दिनों तक स्कैन करने का विकल्प चुन सकता है।

नुकसान का कारण निर्धारित करने के लिए, एक डॉक्टर आनुवंशिक परीक्षण, आगे के अल्ट्रासाउंड स्कैन, या रक्त परीक्षण की सिफारिश भी कर सकता है।

इलाज


उपचार का लक्ष्य भ्रूण और ऊतक को गर्भाशय से निकालना और जटिलताओं को रोकना है, जैसे कि गर्भाशय संक्रमण। उपचार के विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं, और एक डॉक्टर या दाई सबसे अच्छे विकल्प पर सलाह देने में सक्षम होंगे।

जब रक्तस्राव के बिना गर्भावस्था का नुकसान होता है, तो उपचार की मांग करने से पहले कुछ हफ्तों तक इंतजार करना अक्सर सुरक्षित होता है, क्योंकि गर्भाशय अपने आप खाली हो सकता है।

जब ऐसा होता है, तो एक महिला रक्तस्राव की उम्मीद कर सकती है जिसमें ऊतक को पारित करना शामिल है। यह आमतौर पर एक सप्ताह से कम समय तक रहता है, और ऐंठन इसके साथ हो सकती है।

यदि गर्भाशय खाली नहीं होता है, या यदि कोई महिला इंतजार नहीं करना चाहती है, तो सबसे आम उपचार विकल्प हैं:

दवा जो भ्रूण की रिहाई को प्रोत्साहित करती है
एक सर्जिकल प्रक्रिया जिसे फैलाव और इलाज कहा जाता है
एक चिकित्सक संबंधित ऐंठन को कम करने के लिए दर्द की दवा की सिफारिश कर सकता है। ओवर-द-काउंटर किस्में अक्सर प्रभावी होती हैं। यदि वे काम नहीं करते हैं, तो एक डॉक्टर कुछ मजबूत लिख सकता है।

दुर्लभ मामलों में, गर्भावस्था के नुकसान से गर्भाशय में संक्रमण होता है, जिसके उपचार की आवश्यकता होती है।

उपचार के एक कोर्स को चुनते समय मानसिक स्वास्थ्य पर विचार करना आवश्यक है। कई महिलाओं को गर्भावस्था के नुकसान के बाद बहुत दुःख होता है। अपराधबोध और चिंता भी आम प्रतिक्रियाएँ हैं।

थेरेपी और सहायता समूह मदद कर सकते हैं। कुछ महिलाओं को एंटिआक्सिडेंट या एंटीडिप्रेसेंट दवाओं के उपयोग से भी लाभ हो सकता है।

कारण


कई महिलाओं को चिंता है कि वे अपनी गर्भावस्था के नुकसान के लिए जिम्मेदार हैं। ज्यादातर मामलों में, यह असत्य है, और नुकसान व्यक्ति के नियंत्रण से बाहर है।

गर्भावस्था के नुकसान का सबसे आम कारण एक क्रोमोसोमल असामान्यता है जिसने बच्चे के जीवित रहने के लिए असंभव बना दिया होगा।

कम सामान्य कारणों में शामिल हैं :

  • संक्रमण
  • बीमारियों
  • शारीरिक चोटें
  • गर्भाशय या अन्य प्रजनन अंगों में असामान्यताएं
  • अनुपचारित चिकित्सा स्थिति, जैसे कि मधुमेह या किडनी की विफलता
  • गर्भाशय के जंतु या आसंजन

रिकवरी टाइम

Symptoms beyond bleeding
रक्तस्राव के बिना गर्भपात में मदद करने के लिए थेरेपी
गर्भावस्था के नुकसान के भावनात्मक आघात से उबरने के दौरान एक महिला को थेरेपी सत्र उपयोगी हो सकते हैं।
गर्भावस्था के नुकसान के साथ जुड़े पुनर्प्राप्ति समय कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें गर्भावस्था कितनी दूर थी।

ज्यादातर महिलाओं के लिए, शारीरिक रूप से ठीक होने का समय अपेक्षाकृत कम होता है। जो महिलाएं भ्रूण के सर्जिकल हटाने से गुजरती हैं वे किसी भी संबंधित रक्तस्राव को रोकने के बाद शारीरिक लक्षणों का अनुभव नहीं कर सकती हैं।

जो लोग गर्भाशय के संक्रमण जैसे जटिलताओं का अनुभव करते हैं, वे लंबे समय तक ठीक होने की उम्मीद कर सकते हैं।

हालांकि, गर्भावस्था के नुकसान के भावनात्मक प्रभाव बहुत लंबे समय तक रह सकते हैं। कुछ महिलाएं जीवन भर के लिए शोक करती हैं। दूसरे बच्चे को गर्भ धारण करने के बाद बेहतर महसूस करते हैं।

कोई मानक समयरेखा नहीं है, शोक करने का कोई सही तरीका नहीं है, और गर्भावस्था के नुकसान के बारे में महसूस करने का कोई सही तरीका नहीं है।

कई महिलाओं को पता है कि प्रियजनों से बात करना, एक सहायता समूह में शामिल होना, और एक चिकित्सक से मिलना जो गर्भावस्था के नुकसान में मदद करता है।

2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि गर्भावस्था के दौरान होने वाले चक्र के दौरान महिलाएं फिर से गर्भवती होने की कोशिश कर सकती हैं। वास्तव में, शोधकर्ताओं ने पाया कि गर्भवती होने की संभावना एक नुकसान के बाद थोड़ी अधिक हो सकती है। जो महिलाएं फिर से प्रयास करने के लिए तैयार हैं उन्हें ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए कि उन्हें इंतजार करना होगा।

आउटलुक

गर्भावस्था के नुकसान के बाद, कई महिलाओं को चिंता होती है कि वे फिर से गर्भवती नहीं हो पाएंगी। हालांकि, नुकसान आम हैं और जिम्मेदार मुद्दों की अक्सर पुनरावृत्ति नहीं होती है।

गर्भावस्था के नुकसान का जवाब देने का कोई सही तरीका नहीं है। कई लोगों को शोक करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य अभी तुरंत प्रयास करना चाहते हैं।

इसी तरह कई तरह से नुकसान हो सकता है। कुछ में कोई शारीरिक लक्षण नहीं होते हैं, जबकि अन्य दर्दनाक होते हैं और सर्जरी की आवश्यकता होती है।

विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ काम करने से एक महिला को गर्भावस्था के नुकसान के शारीरिक और भावनात्मक प्रभावों से निपटने में मदद मिल सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here